डीएम ने अफसरों को दिया निर्वाचन का प्रशिक्षण, बताईं चुनाव की बारीकियां

लो.स. चुनाव संपन्न कराने को जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट, मास्टर ट्रेनर को दिया प्रशिक्षण.

मार्च 28, 2024 - 06:19
डीएम ने अफसरों को दिया निर्वाचन का प्रशिक्षण, बताईं चुनाव की बारीकियां

द स्वार्ड ऑफ़ इण्डिया.

मो. तलहा हसन.

लखीमपुर खीरी। लोकसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में खीरी और धौरहरा संसदीय क्षेत्र के लिए दो पालियों में जिला मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित हुई। इसमें सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट, मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण भी दिया गया।

डीएम ने निर्वाचन के दौरान उनकी भूमिका, कर्तव्य व कार्य दायित्व बताएं और यह भी कहा कि आप सभी के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है, इसलिए उसका कुशलतापूर्वक निर्वहन करें। डीएम ने ईवीएम का प्रशिक्षण देकर सवाल पूछे। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट की व्यवहारिक एवं सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया। उन्होंने ईवीएम के सभी उपकरणों के संयोजन एवं उसके संचालन की बारीकी से जानकारी दी। 

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि निर्वाचन में जोनल व सेक्टर ऑफिसर की महती भूमिका है, इसलिए सौंपे गए दायित्वों का सजगता, सतर्कता व विवेकपूर्ण तरीके से निर्वहन करें। प्रशिक्षण की आरंभ में प्रभारी अधिकारी (प्रशिक्षण) पीडी एसएन चौरसिया ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स, जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्वाचन प्रक्रिया का पीपीटी से व्यवहारिक एवं सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में एडीएम संजय सिंह, जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ मनीष चंद्र, मौजूद रहे। इस प्रशिक्षण कार्यशाला में 53 मास्टर ट्रेनर, 24 जोनल मजिस्ट्रेट, 207 सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षित किया गया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow