अंडरस्टैंडिंग लिम्फोमा डायग्नोसिस-लाइव माइक्रोस्कोपी सेशन पर कार्यशाला आयोजित

डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ के पैथोलॉजी विभाग ने “अंडरस्टैंडिंग लिम्फोमा डायग्नोसिस-लाइव माइक्रोस्कोपी सेशन” पर एक कार्यशाला आयोजित की

अप्रैल 26, 2024 - 18:39
अंडरस्टैंडिंग लिम्फोमा डायग्नोसिस-लाइव माइक्रोस्कोपी सेशन पर कार्यशाला आयोजित

लखनऊ । डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ के पैथोलॉजी विभाग ने “अंडरस्टैंडिंग लिम्फोमा डायग्नोसिस-लाइव माइक्रोस्कोपी सेशन” पर एक कार्यशाला आयोजित की। यह कार्यशाला,

यूपी हेमेटोलॉजी ग्रुप (UPHGCON-24) के प्रथम वार्षिक सम्मेलन के अर्न्तगत प्री-कॉन्फफ्रेंस कार्यशाला के रूप में प्रो0 सीएम सिंह, निदेशक, डा राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के नेतृत्व में, प्रो0 प्रद्युम्न सिंह, डीन और प्रोफेसर पैथोलॉजी, डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ के संरक्षण में आयोजित की गयी ।

प्रो0 एसपी वर्मा विभागाध्यक्ष, क्लिनिकल हेमेटोलॉजी विभाग, किंग जॉर्ज मेडिकल यूर्निवसिटी एंव UPHGCON-24 के ऑरगनाइजिंग सेक्रेटरी, इस कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि थे। यह कार्यशाला ऑरगनाइजिंग चेयरपर्सन, प्रो0 नुज़हत हुसैन, विभागाध्यक्ष पैथोलॉजी, डा राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान,

लखनऊ एंव ऑरगनाइजिंग सेक्रेटरी, प्रो0 नम्रता पुनीत अवस्थी, प्रोफेसर पैथोलॉजी विभाग, डा राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ के देखरेख में सम्पन्न हुयी। 

 यह कार्यशाला एक दिन के लिए आयोजित की गई जिसमें लिम्फ नोड के ट्यूमर जिसको लिम्फोमा के रूप में जाना जाता है, की डायग्नोसिस के लिए विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।

इस बीमारी के कठिन और महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करने के लिए, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल मुम्बई से डा0 सुमीत गुजराल और ब्रिगेडियर तथागत चटर्जी, निदेशक एंव प्रोफेसर हेमेटोलॉजी ईएसआईसी, एमसीएच, फरीदाबाद, ने अपने व्याख्यान दिये एंव डेलिगेट के साथ एक इंटरैक्टिव चर्चा के साथ लाइव माइक्रोस्कोपी पर लिम्फोमा के विभिन्न केस दिखाये।

प्रो0 प्रद्युम्न सिंह एंव प्रो0 नम्रता पुनीत अवस्थी, ने त्वचा में होने वाले सबसे कष्टकारी लिम्फोमा और दूसरे कैंसर से मिलते-जुलते लिम्फोमा की डायग्नोसिस में आने वाली परेशानियों पर चर्चा की।

 कार्यशाला में पूरे उत्तर प्रदेश से पचास से अधिक डेलिगेट ने भाग लिया। यह कार्यशाला इंटरैक्टिव थी। सभी डेलिगेट के लिए लाइव माइक्रोस्कोपी द्वारा लिम्फोमा के केसस को देखने का अनुभव बड़ा अनूठा रहा। विशिष्ट अतिथि प्रो0 एसपी वर्मा ने डेलिगेट की जबरदस्त प्रतिक्रिया के साथ अनूठी कार्यशाला के लिए आयोजन टीम को बधाई दी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow