एकेटीयू में मनाया गया आविर्भाव दिवस

रंगोली और निबंध प्रतियोगिता का किया गया आयोजन, परिसर में रोपे गये विभिन्न प्रकार के पौधे

मई 9, 2024 - 15:28
एकेटीयू में मनाया गया आविर्भाव दिवस

लखनऊ । डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय का आविर्भाव दिवस बुधवार को मनाया गया इस मौके पर परिसर में विविध कार्यक्रम आयोजित किये गये। पौधरोपण, रंगोली प्रतियोगिता और तकनीकी शिक्षा के उन्नयन में युवाओं के योगदान विषयक निबंध प्रतियोगिता हुई, जिसमें छात्रों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर आयोजित गोष्ठी में बोलते हुए माननीय कुलपति प्रो0 जेपी पांडेय ने विश्वविद्यालय की स्थापना से अब तक की यात्रा पर प्रकाश डाला। विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाने में योगदान देने वाले पूर्व कुलपतियों, अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। कहा कि आज ही के दिन यह विश्वविद्यालय अपने अस्तित्व में आया था। एक छोटे से हॉल से इसकी शुरूआत हुई। उस वक्त विश्वविद्यालय के सामने तमाम चुनौतियां रहीं। एक ओर विश्वविद्यालय की पहचान स्थापित करना तो दूसरी ओर संसाधनों को भी जुटाना था। इन चुनौतियों से पार पाते हुए पहले कुलपति और उनके नेतृत्व में अधिकारियों और कर्मचारियों ने विश्वविद्यालय को पहचान दिलाया। इस क्रम में पूर्व में हुए अन्य कुलपतियों ने विश्वविद्यालय की प्रगति में अपना अमूल्य योगदान दिया। फिर चाहे समय से परीक्षा और परिणाम हो या एकेडमिक एक्सिलेंस में कार्य हो। कहा कि फिलहाल हमारे सामने कई चुनौतियां हैं लेकिन एक टीम के रूप में कार्य करके विश्वविद्यालयों को आगे बढ़ा सकते हैं। कहा कि व्यक्तिगत हितों से उपर उठ कर हमें विश्वविद्यालय को सशक्त बनाने में पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ कार्य करना होगा। जिससे कि यह विश्वविद्यालय नित नये प्रतिमान स्थापित कर सके।

स्वागत करते हुए कुलसचिव श्रीमती रीना सिंह ने कहा कि 24 साल पहले तकनीकी विश्वविद्यालय के रूप में लगा एक पौधा आज विशाल वृक्ष बन चुका है। हमें इस वृक्ष को और भी अधिक मजबूत और फलदार बनाने की जरूरत है। इसलिए हमें इसे आगे बढ़ाने में अपने योगदान के लिए संकल्पित होना पड़ेगा। उन्होंने विश्वविद्यालय के अधिनियम पर संक्षिप्त रूप से प्रकाश डाला। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो0 ओपी सिंह ने छात्रों के हित में विश्वविद्यालय की ओर से किये जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन एसो0 डीन इनोवेशन डॉ0 अनुज कुमार शर्मा ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन वित्त अधिकारी श्री सुशील कुमार गुप्ता ने दिया। इस मौके पर शिक्षक, अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं।

रंगोली बनाकर किया जागरूक

आविर्भाव दिवस के मौके पर विश्वविद्यालय में रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गयी। जिसमें छात्र-छात्राओं की चार टीमों ने हिस्सा लिया। किसी ने अपनी रंगोली से मतदान के लिए जागरूक किया तो किसी ने पर्यावरण की चिंता अपनी रंगोली के माध्यम से व्यक्त किया। इसमें छात्रा एकता मिश्रा, जागृति त्रिपाठी, निष्ठा सिंह और राहुल गुप्ता की बनी रंगोली को प्रथम स्थान मिला। इन छात्रों को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा तकनीकी शिक्षा के उन्नयन में युवाओं के योगदान विषयक निबंध प्रतियोगिता भी हुई। इसमें प्रथम स्थान छात्र ऐमन मुबारक, दूसरे स्थान पर रजनीश कुमार शर्मा और तीसरे पर वैभव सिंह रहे। इसके अलावा इस अवसर पर परिसर में पौधरोपण भी किया गया। माननीय कुलपति प्रो0 जेपी पांडेय, कुलसचिव श्रीमती रीना सिंह, वित्त अधिकारी श्री सुशील कुमार गुप्ता ने विभिन्न प्रकार के पौधों को रोपा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow