codevirus और Digital Yodha की टीम इसके लिए लगातार चला रही है अवेयरनेस क्लासेज

कोड वायरस सिक्योरिटी के डायरेक्टर अंकित राय ने भेंटवार्ता में बताया कि आज के समय में जैसे जैसे इंटरनेट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे वैसे साइबर फ्रॉड के नए नए तरीके मार्केट में आ रहे है

अप्रैल 10, 2024 - 11:35
codevirus और Digital Yodha की टीम इसके लिए लगातार चला रही है अवेयरनेस क्लासेज

द स्वॉर्ड ऑफ़ इंडिया 

लखनऊ । कोड वायरस सिक्योरिटी के डायरेक्टर अंकित राय ने भेंटवार्ता में बताया कि आज के समय में जैसे जैसे इंटरनेट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बढ़ रहा है वैसे वैसे साइबर फ्रॉड के नए नए तरीके मार्केट में आ रहे है ।

इसका सबसे बड़ा उद्धरण डीप फेक है। डीप फेक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तकनीक का एक हिस्सा है। इस तकनीक में अटैकर एक फेक ऑडियो या वीडियो बनाता है जो एकदम ओरिजनल ऑडियो यह वीडियो से मैच करता है। 

जैसे कि अभी हाल फिलहाल में Rashmika Mandana और सचिन तेंदुलकर जैसे सेलिब्रेटीज भी इसका शिकार हो चुके है और अभी जल्द ही मे इटली की prime minister Giorgia Meloni के साथ भी deep fake जैसा cyber crime हुआ है।

इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट बहुत सारे कठोर कदम उठाए है वही पे codevirus और Digital Yodha की टीम इसके लिए लगातार अवॉर्नेस क्लासेज चला रही है। हम लोग law enforcement और lucknow cyber cell के साथ मिलकर इसपर काम कर रहे है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow