आप विधायक अमानतुल्ला खान के कई ठिकानों पर ED के छापे

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्ला खान के दिल्ली-एनसीआर ‎स्थित कई ठिकानों पर छापा मारा है। इस वक्त खान से जुड़ी कई लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन जारी है

अक्टूबर 10, 2023 - 15:01
आप विधायक अमानतुल्ला खान के कई ठिकानों पर ED के छापे
(AAP) MLA Amanatullah Khan in Delhi-NCR

द स्वार्ड ऑफ़ इंडिया

समाचार एजेंसी

नई दिल्ली । (समाचार एजेंसी ) केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्ला खान के दिल्ली-एनसीआर ‎स्थित कई ठिकानों पर छापा मारा है। इस वक्त खान से जुड़ी कई लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन जारी है। ‎

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के जामिया नगर इलाके में भी कई लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन चल रहा है। ईडी ने ये छापा पिछले साल अमानतुल्ला खान के ऊपर लगे वक्फ बोर्ड जमीन घोटाले को आधार बनाकर डाला है।

यहां गौरतलब है ‎कि पिछले साल एंटी करप्शन ब्यूरो ने अमानतुल्ला से जुड़े 5 ठिकानों पर दिल्ली में छापेमारी की थी। इस रेड के दौरान 12 लाख रुपये नकद, 1 बिना लाइसेंस की बरेटा पिस्टल और 2 अलग-अलग बोर के कारतूस बरामद हुए थे। 

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी के सूत्रों के मुताबिक ये छापेमारी वक्फ बोर्ड में घोटाले से जुड़े मामलों में की जा रही है। हालांकि ये मामला कुछ साल पुराना है, ‎जिसमें सीबीआई पहले भी कार्रवाई कर चुकी है। उसके बाद ईडी ने इस मामले को टेकओवर किया था। ईडी ने सीबीआई और दिल्ली सरकार की एसीबी में दर्ज मामलों पर संज्ञान लेते हुए ये कारवाई की है।

पिछले साल सितंबर में सीबीआई की टीम ने अमानतउल्ला खान को गिरफ्तार भी किया था। लेकिन अब उसी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत ईडी की बड़ी कार्रवाई शुरू हो गई है। छापामारी से पहले जांच एजेंसी ईडी की टीम के साथ काफी संख्या में अर्ध सैनिक बलों को भी तैनात किया गया है।

आज सुबह करीब 6 बजे से सर्च ऑपरेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। विधायक अमानतुल्ला खान दिल्ली के जामिया इलाके में रहते हैं। इस सर्च ऑपरेशन की जानकारी जैसे ही वहां के स्थानिय लोगों को मिली, देखते ही देखते विधायक के आवास के बाहर काफी संख्या में लोग इकट्ठा होने लगे।

 लेकिन जांच एजेंसी की टीम के साथ मौके पर काफी संख्या में अर्ध सैनिक बल के जवानों ने स्थानीय लोगों से वहां इकट्ठा नहीं होने की अपील की। मिली जानकारी के अनुसार केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी ने आप के विधायक अमानतुल्ला खान सहित मामले से जुड़े कुछ अन्य आरोपियों के खिलाफ कुल 13 लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन को शुरू किया है।

 जांच एजेंसी के वरिष्ठ सूत्र अधिकारी के मुताबिक ये सर्च ऑपरेशन दिल्ली वफ्फ बोर्ड से जुड़े फर्जीवाड़ा और मनी लॉन्ड्रिंग का मामला है। साल 2020 में सीबीआई और दिल्ली की एसीबी ने इस केस को सबसे पहले दर्ज किया था। अमानतुल्ला खान पर साल 2018 से साल 2020 के दौरान गड़बड़ी करने का आरोप लगा था।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow