गुजरात साइंस सिटी मे राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाते हुए 'साइंस कार्निवल-2024' का आयोजन

समाज के भीतर वैज्ञानिक अभिरुचि को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है।

फ़रवरी 27, 2024 - 09:40

द स्वार्ड ऑफ इंडिया

वाराणसी। गुजरात साइंस सिटी, गुजरात सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग अंतर्गत कार्यरत है, जो समाज के भीतर वैज्ञानिक अभिरुचि को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। GUJCOST के सहयोग से साइंस सिटी, राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाने के लिए तैयार है। 28 फरवरी से 3 मार्च तक निर्धारित इस उत्सव का उद्देश्य समाज के भीतर वैज्ञानिक अभिगम और इनोवेशन को बढ़ावा देना है।

प्रतिवर्ष 28 फरवरी को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस, 1928 में डॉ. चन्द्रशेखर वेंकटरमन (सर सीवी रमन) द्वारा 'रमन प्रभाव' की खोज की याद में मनाया जाता है। 1930 में डॉ. रमन के मौलिक योगदानके लिए फिझिक्स में नोबेल पुरस्कार मिला। पूरे देश में वैज्ञानिक जिज्ञासा को बढ़ावा देने और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए यह दिन मनाया जाता है। 

'साइंस कार्निवल-2024' में वैज्ञानिक प्रदर्शनियों, , व्याख्यानों, वर्कशोप्स वरखोप्स और प्रतियोगिताओं सहित विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया अहि। इन प्रयासों का उद्देश्य सभी उम्र और क्षेत्र के प्रतिभागियों को शामिल करना और विज्ञान को बढ़ावा देना है। 

इसके अलावा, आगंतुकों को ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन और रचनात्मक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाली विभिन्न शिक्षण प्रयोगशालाओं को देखने का अवसर मिलेगा। इसके अतिरिक्त, वैज्ञानिक फिल्मों की स्क्रीनिंग, विज्ञान पुस्तक मेला, हॉल ऑफ मैथ्स और हॉल ऑफ फेम जैसे इंटरैक्टिव प्रदर्शन अनुभव को समृद्ध करेंगे, और वैज्ञानिक जागरूकता और जिज्ञासा को और बढ़ावा देंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow