रेल मंत्री ने गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर ‘‘श्रमदान’’ किया

दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन से देश भर में सभी वंदे भारत एक्सप्रेस सेवाओं के लिए ‘‘14 मिनट मिरकल क्लीनिंग’’ का शुभारंभ किया

अक्टूबर 1, 2023 - 19:11
रेल मंत्री ने गुड़गांव रेलवे स्टेशन पर ‘‘श्रमदान’’ किया

द स्वार्ड ऑफ़ इंडिया

नई दिल्ली । माननीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने आज गुड़गांव रेलवे स्टेशन, हरियाणा में ‘‘श्रमदान’’ किया। उन्होंने रेलवे ट्रैक और स्टेशन परिसर के सफाई अभियान में हिस्सा लिया।

श्री शोभन चौधुरी, महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे, श्री सुखविंदर सिंह, मंडल रेल प्रबंधक, दिल्ली मंडल, रेलवे बोर्ड एवं उत्तर रेलवे के अन्य अधिकारियों ने भी स्वच्छता अभियान में भाग लिया।

यह अभियान गांधी जयंती से एक दिन पहले 1 अक्टूबर को सुबह 10.00 बजे से शुरू होने वाले माननीय प्रधानमंत्री के राष्ट्रव्यापी महा स्वच्छता अभियान में सभी citizens की भागीदारी के लिए ‘‘एक तारीख एक घंटा एक साथ’’ के आह्वान पर किया गया। 

तत्पश्चात, माननीय रेल मंत्री ने गुड़गांव रेलवे स्टेशन से 20977 अजमेर - दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन तक की यात्रा की। उन्होंने ट्रेन में साफ-सफाई के स्तर का निरीक्षण किया और यात्रियों के साथ बातचीत की।

 दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचने पर माननीय रेल मंत्री के समक्ष ‘स्वच्छ वंदे वीरों’ द्वारा वंदे भारत एक्सप्रेस की ‘‘14 मिनट मिरेकल क्लीनिंग’’ का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही उन्होंने देश भर में सभी वंदे भारत एक्सप्रेस सेवाओं के लिए इस साफ-सफाई प्रक्रिया का शुभारंभ किया।

‘‘14 मिनट मिरेकल क्लीनिंग’’ के अंतर्गत कोचों की सैन्य अनुशासन और सटीकता से सफाई शामिल है। तेजी से सफाई करने वाली यह कवायद वंदे भारत ट्रेनों के टर्न-अराउंड समय को कम कर देगी। इस प्रक्रिया में शामिल हैंः 

1. कर्मचारियों को एकत्र कर ब्रीफिंग करना

2. कोचों में तैनाती

3. कोचों के अंदरूनी और बाहरी parts की सूखी और गीली सफाई

4. कचरा थैलों का अंतिम संग्रहण और उचित निपटान

5. कर्मचारियों की वर्किंग स्टेशन पर वापसी

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow