लोकसभा चुनाव : सकुशल संपन्न हुआ मतदान, अफसरों ने ली राहत की सांस

▪️खीरी लोकसभा में 64.64 प्रतिशत और धौरहरा लोकसभा में 64.12 प्रतिशत हुआ मतदान. ▪️डीएम-एसपी ने मतदाताओं का जताया आभार, शांति व्यवस्था बनाए रखने अर्धसैनिक बल व पुलिस जवानों को दी बधाई.

मई 14, 2024 - 12:23
लोकसभा चुनाव : सकुशल संपन्न हुआ मतदान, अफसरों ने ली राहत की सांस

द स्वार्ड ऑफ़ इण्डिया.

मो. तलहा हसन.

लखीमपुर खीरी। खीरी में सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं सकुशल संपन्न हुआ, जिसमें मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। मतदान सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहा। डीएम-एसपी के साथ अन्य अधिकारियों की गाड़ियां दौड़ती रहीं। जहां भी ईवीएम खराबी की सूचना मिली तत्काल उन्हें बदला गया। बूथो पर सीएपीएफ की तैनाती की गई थी।

चुनाव में खासकर युवाओं का जोश सर चढ़कर बोला। पहली बार बने नए मतदाता और महिलाओं ने भी मतदान करने में विशेष रुचि दिखाई। वहीं, चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में फोर्स लगाई गई थी। जिले की फोर्स के साथ बाहर से आए केंद्रीय बल के जवान भी पूरी मुस्तैदी से लगे हुए थे। जिले के प्रशासनिक व पुलिस महकमा की तत्परता से चुनाव निष्पक्ष स्वतंत्र और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। 

सुरक्षा को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और एसपी गणेश प्रसाद साहा लगातार गतिशील रहे। भारी दल-बल के साथ अधिकारी द्वय ने लोकसभा क्षेत्र का भ्रमण कर दिया। कंट्रोल रूम के जरिए जिलेभर की कुशलता पर डीएम की नजर बनी रही। डीएम-एसपी अपने अपने मोबाइल के माध्यम से पूरे लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की स्थिति पर नजर बनाए रखी। इस दौरान विभिन्न दलों के एजेंट से बातचीत कर उनका फीडबैक लिया। जिस पर उन्होंने कोई समस्या नहीं होने की बात कही।

मतदान शुरू होते ही डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा अपनी पूरी टीम के साथ निकल गए। उन्होंने मतदान स्थल सैदापुर, शहर के मतदेय स्थल जीआईसी, खीरी टाउन के मॉडल बूथ सहित बड़ी संख्या में मतदान स्थलों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान डीएम बूथ के पीठासीन अधिकारी से मतदान की कुशलता की जानकारी लेते रहे। वहीं पुलिस अधीक्षक भी हर बूथ पर तैनात फोर्स से वहां की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। दोनों अफसरों ने अधीनस्थों से पूछा कि सब कुछ व्यवस्थित तो है। हां में जबाव मिलने पर अफसर संतुष्ट हुए।

प्रेक्षको ने किया मतदेय स्थलों का भ्रमण

मा. आयोग से नामित 28_खीरी संसदीय क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक आर. सीतालक्ष्मी और 29_धौरहरा संसदीय क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक श्रीधर चेरुकुरी ने भ्रमणसील रहकर बड़ी संख्या में अपने अपने आवंटित लोकसभा संसदीय क्षेत्र के मतदेय स्थलों का भ्रमण किया।

 

24 जोनल मजिस्ट्रेट और 207 सेक्टर भ्रमणशील रहे। लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से निष्पक्ष एवं निर्विघ्नं संपन्न हुआ। अफसरों ने राहत की सांस ली है। डीएम, एसपी ने मतदाताओं का आभार जताया है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बल व पुलिस के जवानों को बधाई दी है। 

मतदान में दिव्यांग, वृद्ध मतदाताओं में दिखा जबरदस्त उत्साह

जिले में लोकसभा चुनाव के मतदान को लेकर मतदाताओं में गजब का उत्साह है। लोकतंत्र के पर्व में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं ने अपनी जिम्मेदारी निभाई और मतदान किया। इसके बाद दूसरे मतदाताओं को वोट करने का संदेश दिया। चुनाव में मतदान करने के प्रति दिव्यांगों में भी भारी उत्साह दिखा। दिव्यांग युवक अपने वोट डालकर बोला कि की उसे कई दिनों से मतदान करने का इंतजार था। उसे मतदान करने के बाद बेहद खुशी मिली है।

युवा ही नहीं बुजुर्ग मतदाताओं में भी जबर्दस्त उत्साह, 100 साल की गेंदा देवी ने डाला वोट

जनपद खीरी में लोकतंत्र के महापर्व का जबरदस्त उत्साह देखा गया। समाज के विभिन्न वर्गों ने महापर्व में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। बुजुर्ग वोट डालने के बाद युवाओं को प्रेरित करते देते हुए दिखाई दिये। 28_खीरी लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत पलिया विधानसभा के बगियाखेड़ा मतदान केंद्र पर 100 वर्षीय श्रीमती गेंदा देवी पत्नी गब्दू ने परिजनों के साथ जाकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

डीएम की धर्मपत्नी ने किया अपनी मताधिकार का प्रयोग

जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला मजिस्ट्रेट महेंद्र बहादुर सिंह की धर्मपत्नी, जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती अल्पना सिंह ने अपने मतदेय स्थल गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वही अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर श्रद्धा सिंह ने भी सुबह-सुबह मतदान स्थल पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

डीएम-एसपी ने वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम से बूथों का किया सघन अनुश्रवण, पर्यवेक्षण

कंट्रोल रूम से अफसरो ने रखी पैनी नजर, संभाला प्रबंधन.

 जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट सभागार में संचालित कंट्रोल रूम में सीडीओ अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में दो शिफ्ट में विधानसभावार लगे अफसरो ने मौजूद रहकर प्राप्त मा. आयोग से प्राप्त सूचनाओं एवं विभिन्न दलों से प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण कराया। समय-समय पर निर्वाचन से संबंधित सभी गतिविधियों से जिला निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराते रहे। वही डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और एसपी गणेश प्रसाद साहा ने भी वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम में स्वयं मौजूद रहकर बूथों का सघन अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण किया। उन्होंने आयोग से प्राप्त निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करवाया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow