बड़ागांव में आलू उत्पादक एकबाल अज़ीज़ द्वारा आलू उत्पादन में एक किलो सवा किलो का आलू उत्पादन किया

फसलों का जबरदस्त उत्पादन कर खेती किसानी मे नाम ऊंचा कर रहे है।

मार्च 3, 2024 - 10:14

द स्वार्ड ऑफ इंडिया

मसौली संवाददाता रिजवान अहमद

मसौली बाराबंकी। एक किलो से लेकर सवा किलो के वजन तक के आलू का उत्पादन कर क्षेत्र के किसान इक़बाल अजीज ने कीर्तिमान बनाया है 12 से 14 टन प्रति एकड़ आलू की पैदावार कर क्षेत्र मे लागत से दोगुनी आय को सच साबित करने वाले किसान इक़बाल अजीज की हर ओर चर्चा हो रही है।

किसी समय काला सोना (अफीम ) के लिए जाने जाने वाला बाराबंकी जनपद वर्तमान समय मे ग्रीन सिल्वर (पिपरमेंट) की खेती मे जाना जाता है लेकिन मौजूदा समय मे किसान इन परम्परागत फसलों से हटकर अपनी क्षमता से आगे बढ़कर मेहनत कर रहे हैं और फसलों का जबरदस्त उत्पादन कर खेती किसानी मे नाम ऊंचा कर रहे है।

उन्हीं किसानों में से बड़ागांव निवासी एक किसान इक़बाल अजीज है जो खेती में अपना लोहा मनवा रहे हैं। इस रबी के सीजन मे किसान इक़बाल अजीज ने अपने 8 एकड़ भूमि मे एफसी 11 की खेती कर करीब 12 सौ कुंतल आलू का Production किया है एक किलो से लेकर सवा किलो के वजन तक के आलू खूब वायरल हो रहे है।

इक़बाल ने grew up एक किलो 4 सौ ग्राम का आलू 

 क्षेत्र के बड़ागाव निवासी iqbal अजीज के खेत में निकल रहे बड़े बड़े आकार के आलू वर्तमान समय खूब चर्चा मे है उन्होंने आलू में जैविक खाद का प्रयोग किया तथा रसायनिक खाद और कीटनाशक आदि न के बराबर प्रयोग किया तथा आलू की फसल की निराई आदि पर विशेष ध्यान दिया। खुदाई शुरू हुई तो खेत में छोटे आलू बेहद कम निकले ज्यादातर आलू 5 सौ ग्राम से लेकर 8 सौ ग्राम तक के निकले। कुछ आलू एक किलो से लेकर सवा किलो तक के है।

सबसे बड़ा आलू एक किलो 4 सौ ग्राम का निकला है। किसान इक़बाल अजीज ने बताया कि हमने पेप्सिको कम्पनी से एफसी 11 आलू का बीज लेकर कम्पनी के सलाहकार ब्रजेश लावानिया व अभिषेक मल्ल की राय मशविरा से खेती की और उम्मीद से ज्यादा पैदावार हुई इक़बाल अजीज ने बताया की 8 एकड़ मे बोये गये आलू मे करीब 12 सौ कुंतल की yield हुई वर्तमान समय मे आलू का रेट करीब 12 सौ रुपए प्रति कुंतल है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow