आखिर वह कौन सा संदेश है जो कुलपति जी ने विश्व पृथ्वी दिवस पर दिया..?

प्लास्टिक के उपयोग को हटाओ पर्यावरण बचाओ

अप्रैल 22, 2024 - 22:35
आखिर वह कौन सा संदेश है जो कुलपति जी ने विश्व पृथ्वी दिवस पर दिया..?

द स्वार्ड ऑफ इंडिया

कानपुर । चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कुलपति डॉक्टर आनंद कुमार सिंह ने सोमवार को विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर संदेश जारी कर कहा है कि 22 अप्रैल को पूरी दुनिया में विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि इस दिन को मनाने का खास उद्देश्य लोगों को पृथ्वी के महत्व को समझाना, पर्यावरण को बचाना और उसे बेहतर बनाने के प्रति जागरूक करना है। 

डॉक्टर सिंह ने बताया कि विश्व पृथ्वी दिवस पर लाखों लोग मिलकर प्रदूषण और उसके खतरा पहुंचाने वाली चीजे वनों की कटाई जैसे पर्यावरणीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए इकट्ठा होते हैं।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष 2024 की थीम है " प्लेनेट वर्सेस प्लास्टिक" इस थीम का उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करना है और उसके विकल्प की तलाश पर जोर देना है। 

उन्होंने कहा कि पृथ्वी प्राकृतिक सौंदर्य की दृष्टि से एक सुंदर ग्रह है यहां हरे भरे जंगल, मनमोहक झरने, शांत और पहाड़ के साथ विस्तृत रेगिस्तान भी है इसको संजोकर रखने हेतु प्रतिक्षण प्रयास करते रहना अति आवश्यक हो गया है।

कुलपति ने अपने संदेश में कहा की स्वर्णिम भविष्य की कल्पना तभी वास्तविक रूप लेगी जब हम पृथ्वी का सही तरीके से ध्यान रखेंगे।

उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर रहने वाले हर जीव प्राणी का यह उत्तरदायित्व है कि हम पर्यावरण को सदैव स्वच्छ रखें ताकि आने वाली पीढियां एक बेहतर जीवन यापन कर सकें। उन्होंने कहा कि मानव अपनी छोटी-छोटी पहल से ही बड़ा बदलाव कर सकता है जोकि पृथ्वी को बचाने में एक मुख्य योगदान के रूप में उभर कर आएगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow