कलाओं का संगम कार्यक्रम के द्वारा साइबर क्राइम से बचाव पर हुआ नाटक

थिएटर एंड फ़िल्म वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव एवं समाज सेवक दबीर सिद्दीकी जी ने बताया कि युवाओं को सही मार्ग दर्शन देकर उनके कैरियर को अच्छा बना सकते हैं

फ़रवरी 10, 2024 - 20:59
कलाओं का संगम कार्यक्रम के द्वारा साइबर क्राइम से बचाव पर हुआ नाटक

द स्वार्ड ऑफ इंडिया

ब्यूरो चीफ आर एल पाण्डेय

लखनऊ । उत्तर प्रदेश दिवस के उपलक्ष्य में संस्कृति विभाग के सहयोग से बाल्मीकि प्रेक्षाग्रह संगीत नाटक अकादमी गोमती नगर लखनऊ में कलाओं का संगम कार्यक्रम में आज युवाओं के बढ़ते कदम पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया

जिसमें एन्टी क्राइम एन्टी करप्शन के चेयरमैन एवं समाज सेवक शैलेन्द्र मोहन जी बताया कि युवाओं के अंदर आत्मविश्वास को बढ़ा कर उनको आगे ले सकते हैं और उनको सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आगे बढ़ाया जा सकता है।,

थिएटर एंड फ़िल्म वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव एवं समाज सेवक दबीर सिद्दीकी जी ने बताया कि युवाओं को सही मार्ग दर्शन देकर उनके कैरियर को अच्छा बना सकते हैं।

 मैनेजर नैतिक, वरिष्ठ कलाकार गुरु दत्त पांडे जी ने बताया कि जगह जगह धार्मिक कार्यों को बढ़ावा देकर हम युवाओं को गुमराह होने से बचा सकते हैं

व नव अंशिका फाउंडेशन की अध्यक्ष और समाज सेविका नीशू त्यागी जी ने बताया कि युवा वह शक्ति है जो अपनी युवाशक्ति के द्वारा कई नए कार्यों का निर्धारण कर सकता है और देश को आगे लाने में सहयोग कर सकता है।

वही शाम को साइबर क्राइम पर एक जागरुकता नाटक मंजुषा श्रीवास्तव, अक्षरा श्रीवास्तव, अनुष्का, नीशू त्यागी एवम शैलेन्द्र मोहन के द्वारा प्रस्तुत किया गया।

 नाटक में समाज मे होने वाले साइबर क्राइम से बचाव के बारे में जानकारी दी गई कि किस प्रकार से आप अपने साथ होने वाले फ्रॉड से बचाव करें और अपने मोबाईल को हैक होने से बचाये।

यदि कोई आपको ब्लैकमेल कर रहा हो तो प्रशासन के द्वारा दिये गए हेल्प लाइन नम्बर 1090 को लाभ प्राप्त करें। राष्ट्रीय पुलिस हेल्पलाइन नम्बर 112 और राष्ट्रीय महिला पुलिस हेल्पलाइन नम्बर 181 का प्रयोग आप किसी भी समय कर सकते हैं।

यदि आप किसी के लैपटॉप या कंप्यूटर से किसी की निजी जानकारी को निकाल लेते है तो यह भी साइबर क्राइम के अंतर्गत आता है।फिसिंग क्राइम से अक्सर सभी पीड़ित होते है क्योंकि जालसाज फर्जी वेबसाइट या एप्प बनाकर आपको लूट लेते हैं।

यदि आपके साथ फ्रॉड हो जाता है तो आप तत्काल 155260 पर कंप्लेन कर अपने आपको बचा सकते हैं।यदि आप ऑनलाइन कंप्लेन न कर पा रहे हैं तो आप 1930 नम्बर पर कॉल कर अपनी कंप्लेन दर्ज करवा सकते हैं। रंगारंग कार्यक्रम में कलाकारों ने भजन और गीत की प्रस्तुति की।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow