भारतीय मानक ब्यूरो ने माधोगढ़ विकास खंड सभागार में किया ग्राम पंचायत संवेदीकरण Program का आयोजन

उन्होंने कहा कि सभी को अपने स्मार्टफोन में बीआईएस केयर एप डाउनलोड करना चाहिए।

मार्च 5, 2024 - 09:50

द स्वार्ड ऑफ इंडिया   

 बीआईएस की कार्यप्रणाली उपभोक्ताहित में उपयोगी Sachin वर्मा स्वर्णकार

माधौगढ़, जालौन। जनपद में मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश पर भारतीय मानक ब्यूरो के अंतर्गत नवदीप सामाजिक विकास संस्था भारत के द्वारा आयोजित किए जा रहे ग्राम पंचायत संवेदीकरण कार्यक्रमों की श्रृंखला में आज विकास खंड सभागार में एक कार्यशाला का आयोजन हुआ।

जिसमें क्षेत्र के ग्राम प्रधान, सचिव, बीडीसी सदस्य, समूह सखी तथा पंचायत सहायकों ने भारी संख्या में सहभागिता की। इस कार्यक्रम में वस्तु की गुणवत्ता जांचने तथा उपभोक्ता जागरूकता पर विशेष चर्चा की गई। 

कार्यक्रम को बतौर मुख्य वक्ता संबोधित करते हुए नवदीप संस्था के परियोजना संयोजक सचिन वर्मा स्वर्णकार ने कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो बाजार में वस्तु की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के साथ-साथ उपभोक्ताओं के अधिकारों का संरक्षण भी करता है। उन्होंने सभी वस्तुओं पर आईएसआई मार्क, सोने के जेवरों पर हॉल मार्क तथा सीआरएस मार्क की विस्तृत जानकारी देते हुए जांच परखकर ही सामान खरीदने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने आम जनता को सोने के जेवरों की खरीद में होने वाली धोखाधड़ी से बचने के लिए सोने पर एचयूआईडी हॉल मार्किंग के प्रति जागरूकता लाने पर बल दिया गया। ताकि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को सोने के जेवरों पर एचयूआईडी हॉल मार्किंग के रूप में शुद्धता की पहचान हो सके तथा ज्वैलर्स भी बीआईएस के साथ अनिवार्य रूप से पंजीकृत होकर शुद्ध हॉल मार्किंग ज्वैलरी ही अपने ग्राहकों को बेचें। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को बीआईएस केयर एप की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह बाजार में वस्तु की गुणवत्ता जांचने में एक विशेषज्ञ के जैसे काम करता है।

उन्होंने कहा कि सभी को अपने स्मार्टफोन में बीआईएस केयर एप डाउनलोड करना चाहिए। इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी रमेश चंद्र शर्मा ने कार्यक्रम को सभी के लिए उपयोगी बताकर भारतीय मानक ब्यूरो एवं नवदीप संस्था का आभार व्यक्त किया।

इस दौरान क्षेत्र के दर्जनों ग्राम प्रधान, अरविंद गुप्ता, कमलेश राठौर, हरगोविंद शाक्यवार,मुनेश कुमार मानिक चन्द, ब्रजेश दोहरे, हरिकृष्ण दिवाकर, गब्बर सिंह राठौर,सचिव, शिवसागर अवस्थी, पवन तिवारी, सुमित यादव, अमित गुर्जर,सजय श्री वास क्षेत्र पंचायत सदस्य, पंचायत सहायक एवं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी दर्जनों महिलाओं की उपस्

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow